Rashi Saxena
rashisaxena.sslocallive@gmail.com
18/02/2020 | 02:36: PM
सोशल / सामाजिक | 47

राम मंदिर ट्रस्ट से मुसलमानों ने कहा: कब्र पर रखेंगे राम मंदिर की नींव

Muslims said to Ram temple trust to lay foundation of Ram temple on grave


अयोध्या के मुसलमानों ने राम मंदिर ट्रस्ट से पूछा- क्या मुसलमानों की कब्र पर रखेंगे राम मंदिर की नींव

अयोध्या के नौ मुस्लिम नागरिकों ने श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र से एक खत लिखकर ध्वस्त बाबरी मस्जिद के आसपास 4-5 एकड़ जमीन पर राम मंदिर न बनाने का अनुरोध किया है। अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट के गठन के ऐलान के बाद अयोध्या के रहने वाले नौ मुसलमानों ने एक अनोखा सवाल करते हुए ट्रस्ट को खत लिखा है। 


इस खत में पूछा गया है कि क्या राम मंदिर मुसलमानों की कब्र पर बनाया जाना चाहिए। इसमें दावा किया गया है कि बाबरी मस्जिद के आसपास 4-5 एकड़ में एक समय में कब्रिस्तान हुआ करता था।

मुसलमानों की कब्र पर राम मंदिर? अयोध्या के लोगों ने मंदिर ट्रस्ट को लिखा पत्र

केंद्र सरकार द्वारा अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए एक ट्रस्ट के गठन की घोषणा के कुछ ही दिनों बाद शहर के नौ मुस्लिम निवासियों ने मंदिर ट्रस्ट को एक पत्र लिखा है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र को लिखे पत्र में इन लोगों ने कहा है कि ध्वस्त बाबरी मस्जिद के आसपास के इलाक़े में कब्रिस्तान था।


उनके अनुसार, मस्जिद के आसपास के चार से पांच एकड़ क्षेत्र का उपयोग 1855 के दंगों में मारे गए मुसलमानों को दफ़नाने के लिए किया गया था। अपना तर्क देते हुए, इन लोगों ने ट्रस्ट से कहा है कि 4-5 एकड़ क्षेत्र में उक्त मंदिर का निर्माण न करें।

इसमें आगे लिखा है, ’भगवान के राम के प्रति पूर्ण सम्मान और विनम्रता के साथ मैं यह अनुरोध करता हूं कि आप ध्वस्त मस्जिद के आसपास की 4-5 एकड़ जमीन का इस्तेमाल न करें जहां मुसलमानों की कब्र हैं। 

ये कब्रें आज नहीं दिखाई देती हैं क्योंकि 1949 के बाद से यह पूरा इलाका ही बदल दिया गया, जब मस्जिद के भीतर जबरन भगवान राम की मूर्ति रख दी गई थी, और इसके बाद 1992 में मस्जिद ध्वस्त कर दी गई।’



SS Local Live पत्री पाने के लिए अपना ईमेल आईडी यहाँ डाले|



सम्बंधित समाचार

ताज़ातरीन खबरें