Sushant Pal
sushantpal.sslocallive@gmail.com
25/12/2019 | 04:36: PM
राजनीति / राजनीति | 685

भारत रत्न व पूर्व प्रधानमंत्री की 25 फीट ऊंची प्रतिमा का पीएम ने किया अनावरण

 PM unveils 25 feet tall statue of Bharat Ratna and former Prime Minister


लखनऊ: देश के पूर्व प्रधानमंत्री व अटल प्रतिभा के धनी अटल बिहारी वाजपेयी की 95वीं जयंती पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई कार्यक्रमों में हिस्सा ले रहे हैं। साथ ही पीएम आज लखनऊ स्थित लोकभवन परिसर में अटल की जी कांस्य से बनी एक खास प्रतिमा का अनावरण भी करेंगे।

एयरपोर्ट से सीधे लोक भवन पहुंचे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिवसीय दौरे पर लखनऊ पहुंच गए हैं। प्रधानमंत्री लोक भवन में पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की कांस्य प्रतिमा का अनावरण करेंगे। इस मौके पर पीएम मोदी सीजी सिटी में स्थापित होने वाले अटल बिहारी चिकित्सा विश्वविद्यालय का शिलान्यास भी करेंगे। पीएम मोदी एयरपोर्ट से सीधे लोक भवन जाएंगे। 

जानें अटल जी का लखनऊ से रिश्ता
वाजपेयी देश के एकमात्र ऐसे राजनेता हैं, जो चार राज्यों की छह लोकसभा क्षेत्रों की नुमाइंदगी कर चुके हैं। वहीं उत्तर प्रदेश के लखनऊ और बलरामपुर, गुजरात के गांधीनगर, मध्यप्रदेश के ग्वालियर और विदिशा और दिल्ली की नई दिल्ली संसदीय सीट से चुनाव जीतने वाले वाजपेयी इकलौते नेता थे। वाजपेयी 1991 के आम चुनाव में लखनऊ और मध्य प्रदेश की विदिशा सीट से चुनाव लड़े और दोनों ही जगह से जीते। बाद में उन्होंने विदिशा सीट छोड़ दी। वहीं 1996 में हवाला कांड में अपना नाम आने के कारण लालकृष्ण आडवाणी गांधीनगर से चुनाव नहीं लड़ सके। इस स्थिति में अटल बिहारी वाजपेयी ने लखनऊ सीट के साथ-साथ गांधीनगर से चुनाव लड़ा और दोनों ही जगहों से जीत हासिल की। इसके बाद से वाजपेयी ने लखनऊ को अपनी कर्मभूमि बना लिया। 1998, 1999 और 2004 का लोकसभा चुनाव लखनऊ सीट से जीतकर सांसद बने। जिसके चलते पूर्व प्रधानमंत्री व भारत रत्न अटल जी का लखनऊ से खास लगाव व नाता रहा है। 

अटल जी की याद में किया गया कांस्य प्रतिमा का निर्माण
लखनऊ से विशेष लगाव के चलते वर्तमान सरकार ने अटल बिहारी वाजपेयी की एक खास प्रतिमा का निर्माण कराया है। जो कांस्य से बनी है और इसे तैयार करने में करीब 89.60 लाख रुपये की लागत आयी है। वहीं आपको बता दें कि योगी सरकार ने इस प्रतिमा का निर्माण मैसर्स आर्टिस्ट फाउंड्री जयपुर से करवाया है।

पीएम मोदी ने किया वाजपेयी की प्रतिमा का अनावरण
आपको बता दें कि आज अटल बिहारी वाजपेयी की 95वीं जयंती है। जिसके चलते भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की 25 फीट ऊंची कांस्य की प्रतिमा का अनावरण किया। इसके बाद उन्हें प्रणाम किया। इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल की भी उपस्थिति रही।




SS Local Live पत्री पाने के लिए अपना ईमेल आईडी यहाँ डाले|



सम्बंधित समाचार

ताज़ातरीन खबरें