Manali gill
manaligill.sslocallive@gmail.com
02/01/2020 | 12:31: PM
जीवन शैली / शॉर्ट  टिप्स  | 52

केराटिन ट्रीटमेंट

keratin treatment


केराटिन के उल्लेख के बिना बालों की देखभाल के बारे में बात करना असंभव है। यह एक सैलून उपचार या शैंपू और कंडीशनर हो, केराटिन ने भारी मात्रा में लोकप्रियता हासिल की है। 

केराटिन क्या है?
केराटिन हमारे शरीर में एक प्रकार का केराटिनोसाइट्स द्वारा जारी एक प्रकार का रेशेदार प्रोटीन (जैसे कोलेजन) है। यह एक ऐसा रसायन है जो मानव शरीर में प्राकृतिक रूप से बालों और त्वचा दोनों में होता है, और यह केवल एक शैम्पू घटक नहीं है। वास्तव में, यहां तक ​​कि अंडे खाने से आपके बालों में केराटिन की मात्रा बढ़ सकती है।

हमारे बाल शाफ्ट अतिव्यापी कोशिकाओं से बने होते हैं। केराटिन एक प्रोटीन है जो अपनी ताकत बनाए रखता है और बालों और त्वचा को नुकसान से बचाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि केराटिन एक कठिन, बहुत अधिक अभेद्य सेल है, इसलिए यह बालों को नुकसान पहुंचाने वाली बाहरी शक्तियों से कम नहीं है।

 केराटिन ओवरलैपिंग क्यूटिकल्स की मदद करते हैं जो बालों की एक स्ट्रैंड बनाते हैं, एक दूसरे के ऊपर आसानी से लेटते हैं। यह प्रत्येक स्ट्रैंड को पर्यावरणीय तनावों के लिए अधिक चिकनी, चमकदार और प्रतिरक्षा बनाता है।

दिलचस्प बात यह है कि रेशम के रेशे और मकड़ी के जाले को भी केरातिन के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।

केराटिन उपचारों से किस प्रकार के बालों को सबसे अधिक लाभ होता है?

फ्रिज़ी, खुरदरे, क्षतिग्रस्त बाल वास्तव में केरातिन उपचार से लाभान्वित होते हैं। बहुत घुंघराले बालों वाले भी केरातिन उपचार से लाभान्वित होते हैं, क्योंकि यह पूरी तरह से बालों को सीधा नहीं करता है, लेकिन केवल इसे रेशमी और चिकनी बनाने में मदद करता है।

 हालांकि, जिनके पास घुंघराले बाल हैं, वे वास्तव में इससे लाभान्वित होते हैं, क्योंकि केराटिन का मुख्य कार्य टेमिंग और स्मूथनिंग है।


हालांकि, केराटिन मानव शरीर में एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला रसायन है जिसे इस तरह के उपचार से बढ़ाया जाता है, जबकि बालों को चिकना रूप देने के लिए अलग-अलग रसायनों का उपयोग करते हुए चौरसाई करना शामिल है। दोनों मूल रूप से शैम्पू करने के बाद बालों पर इस्तेमाल होने वाली विभिन्न प्रकार की क्रीम हैं।
तो,  केराटिन उपचार बालों को नुकसान नहीं पहुंचाता है?
दुर्भाग्य से, जबकि केरातिन अपने आप में बालों की देखभाल में एक अपेक्षाकृत हानिरहित घटक है,  केराटिन उपचार में क्रीम का उपयोग करना शामिल है जो बहुत सारे अन्य कठोर और हानिकारक रसायनों से भरे होते हैं। तो,  केराटिन उपचार आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं ।



SS Local Live पत्री पाने के लिए अपना ईमेल आईडी यहाँ डाले|



सम्बंधित समाचार

ताज़ातरीन खबरें