Nandini Aeron
nandiniaeron.sslocallive@gmail.com
17/12/2019 | 02:31: PM
राजनीति / राजनीति | 91

क्या है नागरिकता संशोधन विधेयक 2019

What is Citizenship Amendment Bill 2019


क्या है नागरिकता संशोधन विधेयक 2019

चार दिसंबर को केन्द्रीय मंत्री मंडल ने नागरिकता संशोधन बिल को मंजूरी दे दी थी जिसके जरिये भारत के पड़ोसी देश अफगानिस्तान , पाकिस्तान व बांग्ला देश के हिंदू, सिख, बौध्द, जैन, पारसी और ईसाई अल्पसंख्यकों को भारतीय नागरिकता देने का रास्ता खुल सके। आसान शब्दों में कहें तो यह बिल भारत के तीन पड़ोसी देशों के गैर मुस्लिमों को भारतीय नागरिकता दी जा सकेगी ।

बिल को लेकर क्या है विवाद

वहीं मंगलवार को सीएबी पर लोकसभा की मुहर के बाद पूर्वोत्तर में बवाल मच गया और पूर्वोत्तर के राज्यों में विरोध प्रर्दशन तेज हो गया । 


इसी बीच विपक्ष ने विरोध करते हुए कहा कि इसमें खासतौर पर मुस्लिम समुदाय को निशाना बनाया गया है उनका तर्क है कि यह संविधान के खिलाफ है जो समानता के अधिकार की बात करता है ।

असम, त्रिपुरा का देश से संपर्क कटा

उधर त्रिपुरा में आदिवासियों व गैर- आदिवासियों के बीच संघर्ष की सूचना के बाद सरकार ने 48 घंटो के लिए मोबाइल
इंटरनेट व एसएमएस सेवा निलंबित कर दी है । 


असम व त्रिपुरा में बढ़ रहे असंतोष पर काबू पाने के उपाय के चलते इन दोनों राज्यों का देश से संपर्क काट दिया । वहीं रेल मंत्रालय ने यहा सभी रेल सेवाएं रोक दी है औऱ विमान कंपनियों ने अपनी उड़ानो में खासी कटौती की है ।

सीएबी के विरोध में बंगाल में हिंसक प्रर्दशन

जहां एक तरफ नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में हिंसा की आग में झुलसा असम समेत पूर्वोत्तर शांति की ओर लौट रहा था तो वहीं दूसरी तरफ इसकी चिंगारी बंगाल ने पकड़ ली । जहां पं. बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बयान दिया है कि चाहे कुछ भी हो जाए वह कानून लागू नहीं करेंगी और कहा कि सरकार रोज्यों पर जोर- जबरदस्ती नहीं कर सकती । 


वहीं पुलिस व सेनाओं की तैनाती के वाबजूद भी प्रर्दशनकारी कर्फ्यू का उल्लंघन कर रहे है। औऱ विरोघ की आंच पं. बंगाल ,यूपी, दिल्ली , मध्य प्रदेश , महाराष्ट, तमिलनाडु और कर्नाटक तक पहुंच गई है । देखने वाली  बात यह है कि विरोध किस हद तक जारी रहता है और सरकार व प्रशासन इसको किस तरह से सुलझाने मे सफल होती है।



SS Local Live पत्री पाने के लिए अपना ईमेल आईडी यहाँ डाले|



सम्बंधित समाचार

ताज़ातरीन खबरें